We're committed to being your source for expert health guidance. Come to us in your pursuit of wellness.

45 सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य और पोषण युक्तियाँ

45 सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य और पोषण युक्तियाँ


45 सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य और पोषण युक्तियाँ:हमने आपके लिए लेगवर्क किया है और यहां वे हैं: 45 सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य युक्तियाँ। उस 46 को बनाएं - इस समय को पढ़ने के लिए सूची में सबसे ऊपर है

1. अपनी किटी को कॉपी करें: जब आप उठते हैं तो स्ट्रेचिंग व्यायाम करना सीखें। यह परिसंचरण और पाचन को बढ़ाता है, और पीठ दर्द को कम करता है

2. नाश्ता छोड़ें नहीं। अध्ययनों से पता चलता है कि उचित नाश्ता खाना सबसे सकारात्मक चीजों में से एक है जो आप कर सकते हैं यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। नाश्ते की चप्पल वजन बढ़ाने के लिए करते हैं। एक संतुलित नाश्ते में ताजे फल या फलों का रस, एक उच्च-फाइबर नाश्ता अनाज, कम वसा वाले दूध या दही, साबुत टोस्ट और एक उबला हुआ अंडा शामिल हैं

3. स्वच्छता पर ब्रश करें। बहुत से लोग अपने दांतों को ब्रश करने का तरीका नहीं जानते हैं। अनुचित ब्रश करना दांतों और मसूड़ों को उतना ही नुकसान पहुंचा सकता है जितना कि ब्रश न करना। बहुत से लोग लंबे समय तक ब्रश नहीं करते हैं, सोते नहीं हैं और नियमित रूप से एक दंत चिकित्सक को नहीं देखते हैं। अपने टूथब्रश को उसी तरह से पकड़ें जो एक पेंसिल को पकड़ता है, और कम से कम दो मिनट तक ब्रश करता है

इसमें दांतों को ब्रश करना, दांतों और मसूड़ों का जंक्शन, जीभ और मुंह की छत शामिल है। और आपको एक फैंसी, एंगल्ड टूथब्रश की आवश्यकता नहीं है - बस एक मजबूत, नरम-ब्रिसल वाला एक जिसे आप प्रत्येक महीने बदलते हैं

4. अपने मन के लिए न्यूरोबिक्स। अपने मस्तिष्क को ऊर्जा के साथ मिलाएं अमेरिकी शोधकर्ताओं ने ऐसे कार्यों के लिए 'न्यूरोबिक्स' शब्द गढ़ा है जो मस्तिष्क के स्वयं के जैव रासायनिक मार्गों को सक्रिय करते हैं और नए रास्ते ऑनलाइन लाते हैं जो मस्तिष्क सर्किट को मजबूत या संरक्षित करने में मदद कर सकते हैं।

अपने दांतों को अपने ‘दूसरे’ हाथ से ब्रश करें, काम करने के लिए एक नया मार्ग लें या दृष्टि के बजाय स्पर्श की भावना के आधार पर अपने कपड़े चुनें। मानसिक चपलता वाले लोगों में अल्जाइमर रोग और उम्र से संबंधित मानसिक गिरावट की दर कम होती है

5. आप जो देते हैं वह मिलता है! हमेशा देने वाला और कभी लेने वाला नहीं? यह करुणा थकान के लिए छोटी सड़क है। अपने आप को दें और दूसरों से प्राप्त करें, अन्यथा आप उस बिंदु पर पहुंच जाएंगे, जहां आपके पास देने के लिए कुछ नहीं बचा है। और हे, यदि आप दूसरों से प्राप्त नहीं कर सकते, तो आप उनसे कैसे प्राप्त करने की अपेक्षा कर सकते हैं?

6. आध्यात्मिक हो जाओ। औपचारिक रूप से शांत और वैज्ञानिक हार्वर्ड विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि जिन रोगियों को प्रार्थना की तुलना में जल्दी ठीक होने के लिए प्रार्थना की गई थी, भले ही वे प्रार्थना के बारे में नहीं जानते हों।

7. बदबूदार हो जाओ। लहसुन, प्याज, वसंत प्याज और लीके सभी में सामान होता है जो आपके लिए अच्छा है। केप टाउन में बाल स्वास्थ्य संस्थान के एक अध्ययन में पाया गया कि कच्चे लहसुन खाने से बचपन के गंभीर संक्रमण से लड़ने में मदद मिली। हीट इन गुणों को नष्ट कर देता है, इसलिए अपना कच्चा खाएं, इसे फलों के रस के साथ धोएं या यदि आप एक बहिन हैं, तो इसे टैबलेट के रूप में लें

8. एक वापस दस्तक। दिन में एक ग्लास रेड वाइन आपके लिए अच्छा है। कई अध्ययनों में यह पाया गया है, लेकिन हाल ही में एक ने पाया कि ग्रीन टी, रेड वाइन और जैतून में पॉलीफेनॉल्स (एक प्रकार का एंटीऑक्सिडेंट) स्तन कैंसर से बचाने में आपकी मदद कर सकता है। यह माना जाता है कि एंटीऑक्सिडेंट आपको पर्यावरणीय कैंसर से बचाने में मदद करते हैं जैसे कि निष्क्रिय तंबाकू का धुआँ

9. प्रतिदिन अस्थि विसर्जन। एक टैब पॉप करके, दूध चबाकर या दही खाकर अपना दैनिक कैल्शियम प्राप्त करें। यह आपकी हड्डियों को मजबूत रखेगा। याद रखें कि 30 वर्ष की आयु के बाद आपकी हड्डियों का घनत्व कम हो जाता है। आपको रोजाना कम से कम 200 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है, जिसे आपको मैग्नीशियम के साथ मिलाना चाहिए, या इसे सीधे अवशोषित नहीं किया जाना चाहिए।

10. अपने पेट के लिए जामुन। ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रसभरी में एंथोसायनिडिन नामक पौधे पोषक तत्व होते हैं, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। ब्लूबेरी प्रतिद्वंद्वी अंगूर में रेस्वेराट्रॉल की सांद्रता में - रेड वाइन में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट यौगिक जो मिथकीय अनुपात के पास ग्रहण किया है। माना जाता है कि रेसवेराट्रोल हृदय रोग और कैंसर से बचाने में मदद करता है

11. करी उपकार। मिर्च, या लाल मिर्च युक्त गर्म, मसालेदार खाद्य पदार्थ एंडोर्फिन, फील गुड हार्मोन को ट्रिगर करते हैं। एंडोर्फिन में एक शक्तिशाली, लगभग मादक, प्रभाव होता है और व्यायाम करने के बाद आपको अच्छा महसूस होता है। लेकिन कई भारतीय रेस्तरां में परोसे जाने वाले मेमने, सूअर का मांस और मटन और उच्च वसा वाले, मलाईदार व्यंजन आसानी से मिल जाते हैं

12. ओप्स से पहले जड़ी बूटियों को काट लें। कुछ हर्बल सप्लीमेंट्स - लोकप्रिय सेंट जॉन्स वोर्ट और जिन्को बाइलोबा से लेकर लहसुन, अदरक, जिनसेंग और फीवरफ्यू तक - सर्जरी के दौरान रक्तस्राव को बढ़ा सकते हैं, सर्जन को चेतावनी दे सकते हैं। सर्जरी से कम से कम दो सप्ताह पहले, हर्बल सप्लीमेंट सहित सभी दवाएँ लेना बंद कर देना और अपने सर्जन को अपने हर्बल उपयोग के बारे में सूचित करना बुद्धिमानी हो सकती है।

13. मैं टमाटर कहता हूं। टमाटर फल और वेजी पेन्टियन में एक सुपरस्टार है। टमाटर में लाइकोपीन होता है, एक शक्तिशाली कैंसर सेनानी। वे विटामिन सी से भी समृद्ध हैं। अच्छी खबर यह है कि पके हुए टमाटर भी पौष्टिक होते हैं, इसलिए उन्हें पास्ता, सूप और कैसरोल के साथ-साथ सलाद में भी उपयोग करें।

ब्रिटिश थोरैसिक सोसायटी का कहना है कि टमाटर और सेब आपके अस्थमा और पुरानी फेफड़ों की बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं। दोनों में एंटीऑक्सीडेंट क्वेरसेटिन होता है। लाभों का आनंद लेने के लिए, हर हफ्ते पांच सेब या टमाटर खाएं

14. अपना तनाव दूर करें। लो ब्लड शुगर को रोकें क्योंकि यह आपको तनाव मुक्त करता है। नियमित और छोटे स्वस्थ भोजन खाएं और फल और सब्जियों को संभाल कर रखें। हर्बल चाय आपकी फ्रैज्ड नसों को भी शांत करेगी।

अपरिष्कृत कार्बोहाइड्रेट खाने से, नट और केले सेरोटोनिन के निर्माण को बढ़ावा देते हैं, एक और अच्छी दवा है। अमीनो एसिड ट्रिप्टामाइन युक्त प्रोटीन की छोटी मात्रा आपको तनाव से बाहर निकलने पर एक बढ़ावा दे सकती है।

15. विटामिन सी पर लोड करें। हमें प्रति दिन कम से कम 90 मिलीग्राम विटामिन सी की आवश्यकता होती है और इसे प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका हर दिन ताजे फल और सब्जियों के कम से कम पांच सर्विंग्स खाने से है। तो संतरे और अमरूद मारो!

16. फोलिक एसिड में कोई मूर्खता नहीं है। फोलिक एसिड नियमित रूप से सभी गर्भवती माताओं और रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों द्वारा लिया जाना चाहिए। फोलिक एसिड अजन्मे शिशुओं में स्पाइना बिफिडा को रोकता है और कैंसर की रोकथाम में भूमिका निभा सकता है। यह हरी पत्तेदार सब्जियों, जिगर, फल और चोकर में पाया जाता है।

17. ए फॉर अवे। यह विटामिन, और बीटा कैरोटीन, रोग के खिलाफ प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है। यह खसरा जैसे रोगों की उपचार प्रक्रिया में भी सहायता करता है और डब्ल्यूएचओ द्वारा इसकी सिफारिश की जाती है। विटामिन ए के अच्छे प्राकृतिक स्रोत गुर्दे, यकृत, डेयरी उत्पाद, हरी और पीली सब्जियां, पौवा, आम, मिर्च काली मिर्च, लाल शर्बत और लाल ताड़ के तेल हैं।

18. शुद्ध पानी। व्यायाम करते समय शीतल पेय या ऊर्जा पेय न लें। अपने वर्कआउट के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से ठीक से हाइड्रेटेड रहें (सिर्फ ज्यादा चीजें न करें, क्योंकि ज्यादा पानी पीना भी खतरनाक हो सकता है)।

जबकि आपको जिम में कम व्यायाम सत्रों में लंबी दूरी की दौड़ के लिए एनर्जी ड्रिंक की आवश्यकता हो सकती है, शरीर की वसा को जलाने के लिए शुरू करने से पहले आपका शरीर सॉफ्ट ड्रिंक से ग्लूकोज को जला देगा। मिठाई खाने के लिए वही जाता है।

19. जीआई, जेन। उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले कार्बोहाइड्रेट, जैसे कि ब्रेड, चीनी, शहद और अनाज-आधारित भोजन तुरंत ऊर्जा देंगे और आपके चयापचय को तेज करेंगे। यदि आप वसा जलाने की कोशिश कर रहे हैं, तो बीन्स, चावल, पास्ता, दाल, मटर, सोया बीन्स और ओट ब्रान से चिपके रहें, जिनमें से सभी में जीआई की संख्या कम है।

20. माइंडफुल रहने वाला। आपने शायद पुरानी कहावत को सुना होगा कि मशरूम को पकाने के लिए जीवन बहुत छोटा है। लेकिन शायद आपको इसके विपरीत पर विचार करना चाहिए: कि जीवन सरल कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बहुत कम नहीं है। धीमी गति से और बुनियादी चीजों पर ध्यान केंद्रित करके, आप अपने दिमाग की हर चीज को साफ कर देंगे जो आपको चिंतित करती है।

वास्तव में संवेदनाओं और अनुभवों पर फिर से ध्यान केंद्रित करें: स्ट्रॉबेरी की त्वचा की खुरदरी बनावट का निरीक्षण करें जैसा कि आप इसे छूते हैं, और फल में काटते ही मीठे-खट्टे रस का स्वाद लेते हैं; जब आपका साथी आपके हाथ पर चोट करता है, तो आपकी त्वचा पर सनसनी पर ध्यान दें; और वास्तव में उन्हें करते समय साधारण कार्यों पर ध्यान देना सीखें, चाहे वह फूलों के पौधे हों या आपके कपड़े इस्त्री करना।


21. स्ट्रेचिंग का रहस्य। जब आप खिंचाव करते हैं, तब तक अपने शरीर को स्थिति में ढकेलें जब तक आप खिंचाव महसूस न करें और इसे लगभग 25 सेकंड तक रोक कर रखें। उन शरीर की मांसपेशियों में ऑक्सीजन युक्त रक्त को स्थानांतरित करने में आपके शरीर की मदद करने के लिए गहराई से साँस लें। किसी असहज स्थिति में खुद को उछालें या मजबूर न करें।

22. अपने वेट वर्कआउट को पहले करें। विशेषज्ञों का कहना है कि वजन प्रशिक्षण पहले किया जाना चाहिए, क्योंकि यह कार्डियो की तुलना में अधिक तीव्रता वाला व्यायाम है। आपका शरीर वर्कआउट की शुरुआत में वेट ट्रेनिंग को बेहतर तरीके से कर पाता है क्योंकि आप फ्रेश होते हैं और आपके पास वह ऊर्जा होती है जो आपको काम करने के लिए चाहिए होती है।

इसके विपरीत, कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज आखिरी चीज होनी चाहिए जो आप जिम में करते हैं, क्योंकि यह आपके शरीर को मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने और लैक्टिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करता है, जो वजन प्रशिक्षण के दौरान मांसपेशियों में बनता है। यह लैक्टिक एसिड है जो आपकी मांसपेशियों को कठोर और पीड़ादायक महसूस कराता है।

23. अंतराल के दौरान वसा जलना। अपनी फिटनेस को जल्दी सुधारने और वजन कम करने के लिए, अंतराल प्रशिक्षण की खुशियों का दोहन करें। इंटरवल प्रोग्राम पर ट्रेडमिल या स्टेप मशीन सेट करें, जहाँ आपकी गति और कार्यभार मिनट-दर-मिनट बदलता रहता है। धीरे-धीरे, हर मिनट का निर्माण करें और प्रारंभिक गति पर लौटें। इस दिनचर्या को दोहराएं। न केवल यह कम नीरस होगा, बल्कि आप कम समय के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं और अधिक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

24. आपका सबसे गंदा पैर आगे। यदि आपकी टखने, घुटने और कूल्हे दर्द के लिए फुटपाथ पर चल रहे हैं, तो गंदगी के लिए सिर। सॉफ्ट ट्रेल्स या ग्रेडेड रोड्स हार्ड सामान की तुलना में आपके जोड़ों पर बहुत आसान हैं। इसके अलावा, गंदगी की सतह असमान होती है, जो आपको थोड़ा धीमा करने के लिए मजबूर करती है और इस बात पर ध्यान केंद्रित करती है कि आपके पैरों को कहाँ रखा जाए - फुर्ती और एकाग्रता।

25. बोरियत को जलाओ, लॉर्ड को विस्फोट करो। एरोबिक वर्कआउट के दौरान अपनी गति और तीव्रता को वैकल्पिक करके अपने चयापचय को संशोधित करें। आपको न केवल बर्नआउट या बोरियत से बचने के लिए अपनी दिनचर्या को वैकल्पिक करना चाहिए, बल्कि अपने शरीर को एक झटका देना चाहिए।

यदि आप सामान्य रूप से ट्रेडमिल पर 6.5 किमी / घंटा की रफ्तार से चलते हैं या एक किमी चलने के लिए 15 मिनट का समय लेते हैं, तो अपनी कसरत के दौरान एक मिनट या इसके लिए 8 किमी / घंटा की गति से चलें। ऐसा हर पांच मिनट में करें। हर बार जब आप बाहर काम करते हैं, तो छोटे वेतन वृद्धि में अपनी गति बढ़ाएँ.

26. बिना बीयर के ठंडा। व्यायाम के कम से कम एक घंटे बाद तक कार्बोहाइड्रेट न खाएं। यह आपके शरीर को आपके द्वारा निगले जाने वाले भोजन का उपयोग करने के बजाय शरीर की वसा को तोड़ने के लिए मजबूर करेगा। उस घंटे के दौरान फल और तरल पदार्थ से चिपके रहें, लेकिन बीयर से बचें।

27. ‘ठीक है, अब उनमें से 100 करो’। जिम जाने की बजाय, निजी प्रशिक्षक की मदद से - यहाँ तक कि अस्थायी रूप से भी मदद करें। सुनिश्चित करें कि आप सही तरीके से सांस लेना और व्यायाम करना सही तरीके से सीखते हैं। जिम में कम समय बिताने पर आपको अधिक कसरत मिलेगी।

28. धूनी बंद करो। धूम्रपान न करें और यदि आप पहले से ही धूम्रपान करते हैं, तो अपनी शक्ति को छोड़ने के लिए सब कुछ करें। उस-मेरे-नानी-स्मोक्ड-एंड-टू-बी -90 क्रूड में न खरीदें - यहां तक ​​कि तंबाकू के दिग्गज भी इसे नहीं मानते हैं। हृदय रोग और कैंसर के प्रसिद्ध जोखिमों के अलावा, आर्थोपेडिक सर्जनों ने पाया है कि धूम्रपान हड्डियों के घनत्व को नुकसान पहुंचाता है और रक्त के प्रवाह को रोकता है। तो आप 90 साल के हो सकते हैं, जो बासी तंबाकू के धुएं की बदबू आ रही है। Unsexy।

29. पागल चाची एडिथ के बारे में पूछें। अपने परिवार के इतिहास का पता लगाएं। आपको यह जानने की जरूरत है कि क्या आपके जीन पूल में कोई विरासत में मिली बीमारियां हैं। मेयो क्लिनिक, यूएसए के अनुसार, यह पता लगाना कि आपके दादा-दादी की मृत्यु क्या है, आपके लिए उपयोगी - यहां तक ​​कि आजीवन - क्या आपके लिए स्टोर की जानकारी है। और स्पष्टवादी बनो, नहीं: शराबियों के 25% बच्चे खुद शराबी बन जाते हैं।

30. स्वयं जाँच करें। अपने स्तनों की नियमित आत्म-परीक्षा करें। ज्यादातर साथी मदद करने से ज्यादा खुश होते हैं, सिर्फ इसलिए नहीं क्योंकि एसए महिलाओं में स्तन कैंसर सबसे आम कैंसर है। आपके स्तनों की जांच करने का सबसे अच्छा समय आपकी अवधि के बाद के सप्ताह में है।

31. मेरा धब्बा अभियान। साल में एक बार पैप स्मीयर करें। हमारी पसंदीदा चीजों की सूची में नहीं है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है। सरवाइकल कैंसर एक वर्ष में 200 000 महिलाओं को मारता है और यह काली महिलाओं में कैंसर का सबसे प्रचलित रूप है, जो 30 प्रतिशत से अधिक प्रभावित करता है।

अगर इसका पता जल्द चल जाए तो बचने की संभावना लगभग 100 प्रतिशत है। विशेष रूप से सावधान रहें यदि आप कम उम्र में यौन सक्रिय हो गए हैं, तो कई यौन साथी या धूम्रपान कर चुके हैं।

32. हार्मोन को समझें। हाल के शोध से पता चलता है कि एचआरटी का अल्पकालिक (पांच साल से कम) उपयोग स्तन कैंसर के जोखिम में वृद्धि से जुड़ा नहीं है, लेकिन इसका उपयोग दस साल से अधिक के लिए किया जा सकता है। एचआरटी का उपयोग करने वाली महिलाओं में पहले स्तन कैंसर का पता लगाया जाता है, क्योंकि वे अन्य महिलाओं की तुलना में बीमारी के प्रति अधिक सतर्क हैं।

32. छींक को मारो। 240 से अधिक एलर्जी, कुछ दुर्लभ और अन्य बहुत आम हैं। यदि आप पराग के कारण छींकते हैं: ड्राइविंग करते समय अपनी कार की खिड़कियों को बंद करें, बल्कि आंतरिक पंखे (बाहर से हवा में ड्राइंग) पर स्विच करें, और सुबह 5 से 10 बजे के बीच बाहर जाने से बचें, जब पराग की गिनती उनके उच्चतम पर होती है; कम पराग गणना वाले क्षेत्रों में छुट्टियों पर जाएं, जैसे समुद्र के किनारे और ताजा कटे हुए घास से दूर रहें।

33. डॉगगोन। यदि आपको अपनी बिल्ली, कुत्ते, बोगी या पालतू जानवर से एलर्जी है, तो जानवरों की नालियों के नुकसान को रोकें: अपने घर में एक एयर फिल्टर स्थापित करें।

अपने पालतू जानवरों को जितना संभव हो बाहर रखें और ढीले बाल और अन्य एलर्जी को दूर करने के लिए घर के बाहर उसे ब्रश करें। बेहतर अभी तक, किसी और को ऐसा करने के लिए कहें.

34. अस्थमा के अनुकूल खेल। विशेषज्ञों के अनुसार तैराकी सभी का सबसे अस्थमा के अनुकूल खेल है, लेकिन साइकिल चलाना, कैनोइंग, मछली पकड़ना, नौकायन और पैदल चलना भी अच्छा है।

अस्थमा को खेल में शिखर प्रदर्शन में बाधा नहीं होना चाहिए। अमेरिकी ओलंपिक टीम का 1% अस्थमा के मरीज थे - और उनके बीच उन्होंने 41 पदक जीते।

35. गहरी गर्मी। मोटी किरणों और पानी के नीचे भी सूर्य की किरणें जल सकती हैं। UVB किरणों के 35% तक और UVA किरणों का 85% मोटी कांच में प्रवेश करते हैं, जबकि UVB किरणों का 50% और UVA किरणों का 75% पानी के मीटर और गीले सूती कपड़ों में प्रवेश करते हैं।

जिसका अर्थ है कि यदि आप तैराकी कर रहे हैं, तो आपको अपनी कार को छुट्टी के समय और पानी प्रतिरोधी ब्लॉक पर सनस्क्रीन की आवश्यकता होगी।

36. सुगंधित उम्र बढ़ने। अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा जवान बनी रहे तो सुगंधित या सुगंधित सनटैन लोशन से दूर रहें जो नारियल के तेल या नारंगी से महकते हैं। इन लोशन में psoralen होता है, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करता है। बल्कि नकली-टैन लोशन का उपयोग करें। सूर्य के बिस्तरों से बचें, जो सूर्य के समान ही बुरे हैं।

37. सनस्क्रीन एक स्मोकेनस्क्रीन हो सकता है। सनस्क्रीन आपको सनबर्न होने से रोकने, या त्वचा कैंसर के विकास के आपके जोखिम को कम करने की संभावना नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिकांश लोग इसे ठीक से लागू नहीं करते हैं, और बहुत लंबे समय तक धूप में रहते हैं।

समाधान? प्रतिदिन सनस्क्रीन पर धीरे-धीरे मलें और इसे बार-बार लगाएं, खासकर यदि आप पानी में हैं। कितना? कम से कम एक शॉट ग्लास भरने के लिए पर्याप्त है।

38. हंसना और रोना। एक अच्छा सोब होना आपके लिए अच्छा होना प्रतिष्ठित है। तो हँसी है, जो चंगा शरीर, साथ ही टूटे दिलों की मदद करने के लिए दिखाया गया है। जापान में अध्ययन से संकेत मिलता है कि हँसी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाती है और शरीर को एलर्जी से दूर रखने में मदद करती है।

39. जब तक यह खत्म नहीं हो जाता है उन संबंधों को समाप्त करें जो अब आपके लिए काम नहीं करते हैं, क्योंकि आप एक मृत अंत में समय बिता सकते हैं। बल्कि और अधिक सार्थक चीजों के लिए सिर। जब आप व्यर्थ के झगड़े में फंस गए हों, तो आप ऐसे अवसर खो सकते हैं, जो लंबे समय से चली आ रही चीज में जीवन को सांस लेने की कोशिश कर रहे हों।

40. मजबूत लोग मदद के लिए जाते हैं। सहायता के लिए पूछें। अंधेरे में अपने दांतों को कुतरने से आपको अतिरिक्त ब्राउनी अंक नहीं मिलेंगे। यह सहायता मांगने की शक्ति का प्रतीक है और लोग इसके लिए आपका सम्मान करेंगे। यदि कोई संबंध समस्या है, तो जो मदद के लिए जाने से इनकार करता है वह आमतौर पर वह होता है जिसके साथ समस्या शुरू होती है।

41. बेडरूम के लिए भाप से भरे दृश्यों को बचाएं। पानी में बरसना या स्नान करना जो बहुत गर्म है, आपकी त्वचा को सूखा देगा और समय से पहले उम्र का कारण होगा। गर्म पानी ज्यादा बेहतर है।

जब आपकी त्वचा अभी भी नम है तो मॉइस्चराइज़र लागू करें - इसे और अधिक आसानी से अवशोषित किया जाएगा। अपने स्नान में थोड़ा जैतून का तेल मिलाकर मदद से आपकी त्वचा को भी नमी मिलती है।

42. यहाँ रगड़ है। अपने परिसंचरण में सुधार करें और अपने लिम्फ ग्रंथियों को बंद करने के तरीके से निकलने में मदद करें। आपके लिम्फ ग्रंथियों के कार्य में मदद करने से उन्हें संक्रमित होने से रोका जा सकता है।

अपने अंगों और धड़ को सूखने पर, अपने पैरों पर कमर की ओर और अपने ऊपरी शरीर पर बगल की ओर ब्रश करें। आप अपने साथी के साथ कोमल मालिश के दौरान भी ऐसा कर सकते हैं।

43. चीनी-लेपित। तीन मिलियन से अधिक दक्षिण अफ्रीकी टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित हैं, और घटना बढ़ रही है - नए रोगियों के युवा होने के साथ। नए अध्ययनों से पता चलता है कि इस प्रकार की मधुमेह अक्सर एक चयापचय सिंड्रोम (एक्स सिंड्रोम) का हिस्सा होती है, जिसमें उच्च रक्तचाप और हृदय रोग के अन्य जोखिम कारक शामिल होते हैं।

टाइप 2 मधुमेह के 80% से अधिक लोग हृदय रोग से मर जाते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करते हैं, और अपने रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को देखते हैं।

44. आराम करो, यह एकमात्र सेक्स है। तनाव और सेक्स खराब बेडफ़्लो बनाते हैं, ऐसा लगता है। एक अमेरिकी सर्वेक्षण से पता चला है कि तनाव, बच्चे और काम कामेच्छा को कम करने के मुख्य कारक हैं। प्रौद्योगिकी के आगमन के साथ जो हमें घर से काम करने की अनुमति देती है, हमारी नौकरियों और हमारे व्यक्तिगत जीवन के बीच की रेखाएं धुंधली हो गई हैं।

लोग लंबे समय तक काम करते हैं, आवागमन लंबे होते हैं और हमारे यौन संबंधों सहित हमारे जीवन के सभी पहलुओं पर काम करते हैं। एजेंडे पर सब कुछ की तरह, नुक्कड़ और अंतरंगता रखो।

45. शुभ रात्रि, जानेमन। बाकी शरीर को ठीक करता है और हृदय की परेशानी और मनोवैज्ञानिक समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए दिखाया गया है.

tags:आयुर्वेदिक दवा,आयुर्वेदिक,मानसिक स्वास्थ्य,आयुर्वेदिक इलाज,वजन,जीवा आयुर्वेद,शुगर का इलाज,
आयुर्वेदिक उपचार,कार्टून,कहानी,मौसम,वीडियो,डाउनलोड,गीत,भारत,कविता,दिल्ली,ताजा समाचार,न्यूज़,हिंदी,
समाचार,क्रिकेट,गूगल,आज का समाचार,सपना,संगीत,आज के,मुख्य समाचार,आज के समाचार,ताजा खबर,इंटरनेट,
अच्छा,समाचार हिंदी में,राजनीति,हिंदी में समाचार,श,समाचार आज तक,खेल,जादू,रंग,विकास,महिला,चित्र,इतिहास,
भामाशाह,विज्ञापन,बच्चे,मैच,हाथी,सागर,आज तक समाचार,डॉक्टर,जंगल,सुंदर,नाम,घर,शक्ति,कोरिया,परिवार,विज्ञान,
गणित,कंप्यूटर,दिल,हास्य कविता,मनोरंजन,हिंदी न्यूज़,कला,यात्रा,सीमा,अमेरिका,भक्ति संगीत,आग,जानवर,मॉडल,
हिन्दी,बजट,बाजार,कुरान,हिंदी समाचार,दर्शन,मोबाइल,सिनेमा,सरकार,शादी
Share:

0 comments:

Post a Comment

Search This Blog

Contact Form

Name

Email *

Message *