We're committed to being your source for expert health guidance. Come to us in your pursuit of wellness.

क्या कोक जीरो बैड आपके लिए है?

क्या कोक जीरो बैड आपके लिए है?

कोक ज़ीरो, जिसे हाल ही में कोका-कोला ज़ीरो शुगर के रूप में रीब्रांड किया गया है, को मूल चीनी-मीठे पेय, कोका-कोला क्लासिक के एक स्वस्थ संस्करण के रूप में विपणन किया जाता है।

इसमें कोका-कोला स्वाद प्रदान करते हुए शून्य कैलोरी और चीनी शामिल है, जिससे यह चीनी के सेवन को कम करने या उनके वजन को नियंत्रित करने की कोशिश करने वालों के बीच एक आकर्षक पेय है।

यह लेख कोक ज़ीरो पर एक विस्तृत नज़र रखता है और बताता है कि क्या यह एक स्वस्थ विकल्प है।

शून्य पोषण मूल्य
कोक शून्य कोई कैलोरी प्रदान नहीं करता है और पोषण का महत्वपूर्ण स्रोत नहीं है।

एक 12-औंस (354-मिली) कोका-कोला ज़ीरो सुगर (कोक ज़ीरो) ऑफर (1):

  • कैलोरी: 0
  • वसा: 0 ग्राम
  • प्रोटीन: 0 ग्राम
  • चीनी: 0 ग्राम
  • सोडियम: दैनिक मूल्य का 2% (DV)
  • पोटेशियम: डीवी का 2%
कैलोरी को जोड़े बिना इस पेय को मीठा करने के लिए, कृत्रिम मिठास का उपयोग किया जाता है।

कृत्रिम मिठास के स्वास्थ्य प्रभाव विवादास्पद हैं, और उनकी सुरक्षा के बारे में चिंता बढ़ रही है।

हालांकि शोध असंगत है, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कृत्रिम मिठास का उपयोग मोटापा और चयापचय सिंड्रोम के विकास में योगदान कर सकता है, स्थितियों का एक समूह जो बीमारी के जोखिम को बढ़ाता है।

कोका-कोला ज़ीरो सुगर (कोक ज़ीरो) कई सामान्य कृत्रिम मिठासों का उपयोग करता है, जिसमें एस्पार्टेम और ऐसफ्लेम पोटेशियम (ऐस-के) शामिल हैं। शेष सामग्री कार्बोनेटेड पानी, कारमेल रंग, खाद्य योजक और प्राकृतिक स्वाद (1) हैं।

कोक ज़ीरो और नए रिब्रांड के बीच एकमात्र अंतर - कोका-कोला ज़ीरो शुगर - प्राकृतिक स्वाद संरचना में मामूली बदलाव हैं.

Summary कोक ज़ीरो में कोई कैलोरी या चीनी नहीं होती है और यह पोषक तत्वों का महत्वपूर्ण स्रोत नहीं है। यह कृत्रिम मिठास के साथ मीठा है, जिसका विवादास्पद स्वास्थ्य प्रभाव है।

कृत्रिम मिठास और वजन घटाने

वजन घटाने पर कोक ज़ीरो और अन्य कृत्रिम रूप से मीठे पेय पदार्थों के प्रभावों पर शोध परिणाम मिश्रित होते हैं।

एक 8-वर्षीय अवलोकन अध्ययन में पाया गया कि जो लोग प्रति सप्ताह 21 से अधिक कृत्रिम रूप से मीठे पेय पीते थे, उनके वजन और मोटापे का जोखिम लगभग दोगुना हो गया, उन लोगों की तुलना में, जो इस प्रकार के पेय का सेवन नहीं करते हैं।

एक ही अध्ययन में कहा गया है कि कुल दैनिक कैलोरी सेवन उन व्यक्तियों में कम था जो वजन में वृद्धि के बावजूद आहार पेय पीते थे। इससे पता चलता है कि कृत्रिम मिठास कैलोरी सेवन के अलावा अन्य तरीकों से शरीर के वजन को प्रभावित कर सकती है।

एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि पीने का सोडा 9-10 वर्षों में कमर की परिधि के साथ जुड़ा हुआ था।

दूसरी ओर, कई मानव हस्तक्षेप अध्ययनों से संकेत मिलता है कि कृत्रिम मिठास का उपयोग या तो तटस्थ है या वजन प्रबंधन के लिए फायदेमंद है।

एक 6 महीने में, अनियमित, नियंत्रित अध्ययन, अधिक वजन वाले या मोटापे से ग्रस्त लोगों ने अपने शरीर के वजन का 2-2.5% मध्यम वजन घटाने का अनुभव किया, जब आहार पेय या पानी के साथ कैलोरी पेय की जगह।

एक अन्य अध्ययन में, 12 सप्ताह के वजन घटाने वाले कार्यक्रम में लोगों ने कृत्रिम रूप से मीठे पेय पीए, 13 पाउंड (6 किलो) खो दिए, जबकि पीने वाले पानी में 9 पाउंड (4 किलो) खो गए।

इस प्रकार, वजन प्रबंधन पर कृत्रिम रूप से मीठे पेय के प्रभाव के प्रमाण परस्पर विरोधी हैं, और अधिक शोध की आवश्यकता है।
Summary वजन प्रबंधन के लिए कोक ज़ीरो और अन्य कृत्रिम रूप से मीठे पेय के उपयोग के प्रमाण परस्पर विरोधी हैं। आहार पेय के लाभों और जोखिमों को समझने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है।

आहार सोडा और दांतों का क्षरण

इसी तरह, नियमित सोडा के लिए, कोक ज़ीरो जैसे आहार सोडा पीने से दांतों के क्षरण का खतरा बढ़ जाता है।

कोक ज़ीरो में मुख्य अवयवों में से एक है फॉस्फोरिक एसिड।

मानव दांतों पर एक अध्ययन में कहा गया है कि फॉस्फोरिक एसिड हल्के तामचीनी और दांतों के क्षरण का कारण बनता है।

एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि कोका-कोला लाइट (डाइट कोक), जो कोक ज़ीरो से केवल इस मायने में अलग है कि इसमें फॉस्फोरिक और साइट्रिक एसिड दोनों हैं, ताज़गी से निकाले गए गाय के दांतों में तामचीनी और दाँत के कटाव के कारण सिर्फ 3 मिनट में।

फिर भी, ध्यान रखें कि साइट्रिक एसिड फॉस्फोरिक एसिड से अधिक दांतों को नष्ट करने के लिए पाया गया है, जो बताता है कि कोक ज़ीरो डाइट कोक की तुलना में दाँत तामचीनी को कम प्रभावित कर सकता है।

इसके अतिरिक्त, अन्य पेय, जैसे स्प्राइट, माउंटेन ड्यू और सेब के रस की तुलना में डाइट कोक का कम क्षरणकारी प्रभाव था.

Summary कोक ज़ीरो का अम्लीय पीएच स्तर तामचीनी और दाँत के क्षरण के बढ़ते जोखिम के साथ जुड़ा हुआ है, हालांकि यह आपके दाँतों को अन्य अम्लीय पेय से कम प्रभावित कर सकता है।

कोक शून्य और मधुमेह का खतरा

कोक ज़ीरो शुगर-फ्री है। हालांकि, इसमें मौजूद चीनी के विकल्प मधुमेह के जोखिम को कम करने वाले लोगों के लिए जरूरी स्वस्थ विकल्प नहीं हो सकते हैं।

66,118 महिलाओं में 14 साल के एक अध्ययन में कृत्रिम रूप से मीठे पेय पीने और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम में वृद्धि के बीच एक संबंध पाया गया।

2,019 लोगों में एक अन्य अध्ययन में दोनों चीनी-मीठा पेय और कृत्रिम रूप से मीठा आहार पेय और टाइप 2 मधुमेह के बीच एक कड़ी दिखाई गई, यह सुझाव देते हुए कि आहार सोडा पर स्विच करना आपके मधुमेह के जोखिम को कम नहीं कर सकता है।

क्या अधिक है, 64,850 महिलाओं में 8 साल के अध्ययन में, कृत्रिम रूप से मीठे पेय पदार्थों का सेवन करने से मधुमेह का खतरा 21% बढ़ गया, हालांकि चीनी-मीठे पेय पदार्थ पीने वालों के लिए जोखिम 43% से अधिक था।

दिलचस्प बात यह है कि अन्य अध्ययनों में विपरीत परिणाम पाए गए हैं।

1,685 मध्यम आयु वर्ग के वयस्कों में 14 साल के अध्ययन में आहार सोडा के सेवन और प्रीबायबिटीज़ के बढ़ते जोखिम के बीच कोई संबंध नहीं पाया गया।

इन अध्ययनों के परिणाम परस्पर विरोधी हैं और इस बात की सटीक व्याख्या नहीं करते हैं कि कृत्रिम रूप से मीठे पेय पदार्थ आपके मधुमेह के खतरे को कैसे बढ़ाते हैं। इसलिए, अधिक शोध की आवश्यकता है।
Summary हालांकि कोक ज़ीरो चीनी-मुक्त है, इसके कृत्रिम मिठास विवादास्पद हैं। फिर भी, मधुमेह के जोखिम पर कृत्रिम मिठास के प्रभावों पर अनुसंधान मिश्रित है, और एक संभावित संबंध को पूरी तरह से समझने के लिए अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

अन्य संभावित डाउनसाइड्स

कृत्रिम रूप से मीठे पेय कोक ज़ीरो जैसे अन्य स्वास्थ्य मुद्दों से जोड़ा गया है:

हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। एक अवलोकन अध्ययन में कृत्रिम रूप से मीठे पेय और दिल की बीमारी का कोई पूर्व इतिहास के साथ महिलाओं में हृदय रोग का खतरा बढ़ गया।
गुर्दे की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। सोडा में उच्च फास्फोरस सामग्री गुर्दे की क्षति का कारण बन सकती है। एक अध्ययन में कहा गया है कि जो लोग प्रति सप्ताह 7 से अधिक गिलास आहार सोडा पीते हैं, उनके गुर्दे की बीमारी का खतरा दोगुना हो जाता है।
अपने पेट माइक्रोबायोम बदल सकता है। कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि कृत्रिम रूप से मीठे पेय आपके आंत माइक्रोबायोम को बदल सकते हैं, जिससे खराब रक्त शर्करा नियंत्रण हो सकता है।
ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ सकता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि दैनिक कोला का सेवन हड्डियों के खनिज घनत्व 3.7-5.4% से जुड़ा था। इसी तरह के परिणाम उन लोगों के लिए पाए गए जिन्होंने आहार कोला पेय  पिया।
आपके स्वास्थ्य पर कोक ज़ीरो और अन्य आहार पेय पदार्थों के सटीक प्रभावों को निर्धारित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है
Summary कोक ज़ीरो और अन्य आहार सोडा आंत माइक्रोबायोम में परिवर्तन और ऑस्टियोपोरोसिस और हृदय और गुर्दे की बीमारी के बढ़ते जोखिम से जुड़े हैं। हालांकि, अधिक शोध की आवश्यकता है।

तल - रेखा

कोक ज़ीरो आपके आहार में पौष्टिक मूल्य नहीं जोड़ता है, और आहार सोडा पीने के दीर्घकालिक प्रभाव अभी भी स्पष्ट नहीं हैं।

यदि आप अपनी चीनी या नियमित सोडा का सेवन कम करना चाहते हैं, तो स्वास्थ्यवर्धक, कम चीनी वाले पेय जैसे हर्बल चाय, फलों से भरे पानी और ब्लैक कॉफ़ी का विकल्प चुनें - और कोक ज़ीरो को शेल्फ पर छोड़ दें। 
Share:
Location: India

0 comments:

Post a Comment

Search This Blog

Contact Form

Name

Email *

Message *