We're committed to being your source for expert health guidance. Come to us in your pursuit of wellness.

सिरका एक एसिड या बेस है? और क्या यह बात है?

सिरका एक एसिड या बेस है? और क्या यह बात है?

अवलोकन

सिरका खाना पकाने, खाद्य संरक्षण और सफाई के लिए उपयोग किए जाने वाले बहुमुखी तरल पदार्थ हैं।

कुछ सिरका - विशेष रूप से सेब साइडर सिरका - ने वैकल्पिक स्वास्थ्य समुदाय में लोकप्रियता हासिल की है और कहा जाता है कि इसका शरीर पर एक क्षारीय प्रभाव होता है।

हालांकि, यह सर्वविदित है कि सिरका अम्लीय होता है, जिससे कई लोग आश्चर्यचकित हो जाते हैं कि सिरका अम्लीय है या क्षारीय।

यह लेख बताता है कि क्या सिरका एक एसिड (अम्लीय) या बेस (क्षारीय) है और क्या यह आपके स्वास्थ्य के लिए मायने रखता है।

पीएच क्या है?

यह समझने के लिए कि क्या कोई एसिड (अम्लीय) या बेस (क्षारीय) है, आपको यह समझने की जरूरत है कि पीएच क्या है।

"हाइड्रोजन की क्षमता" के लिए पीएच शब्द छोटा है।

सीधे शब्दों में कहें, पीएच एक पैमाना है जो मापता है कि अम्लीय या क्षारीय कुछ है।

पीएच स्केल 014 से लेकर:


0.06.9 अम्लीय है
7.0 तटस्थ है
०.१-१४.० क्षारीय है (मूल रूप में भी जाना जाता है)
मानव शरीर 7.35 और 7.45 के बीच पीएच के साथ थोड़ा क्षारीय है।

यदि आपके शरीर का पीएच इस सीमा से बाहर हो जाता है, तो इसके गंभीर या घातक परिणाम हो सकते हैं, क्योंकि आंतरिक प्रक्रियाएं खराब हो सकती हैं या पूरी तरह से बंद हो सकती हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपके शरीर का pH केवल कुछ रोग स्थितियों में बदलता है और आपके आहार से प्रभावित नहीं होता है।.

Summary पीएच एक उपाय है कि कुछ अम्लीय या क्षारीय कैसे होता है। इसे 0 से 14. के पैमाने पर मापा जाता है। आपका शरीर 7.35–7.45 के पीएच के साथ थोड़ा क्षारीय है।

सिरका अम्लीय या क्षारीय है?

सिरका फ्रांसीसी वाक्यांश "विन आइगर" से आता है, जिसका अर्थ है खट्टा शराब।

इसे लगभग किसी भी चीज़ से बनाया जा सकता है, जिसमें फल, सब्जियाँ और अनाज शामिल हैं। यीस्ट शराब में पहले किण्वन करता है, जिसे बाद में बैक्टीरिया द्वारा एसिटिक एसिड में बदल दिया जाता है।

एसिटिक एसिड 2 से 3 के एक विशिष्ट पीएच के साथ, सिरका को हल्का अम्लीय बनाता है।

क्षारीय आहार का पालन करने वाले लोग अक्सर चिंता करते हैं कि भोजन उनके शरीर के पीएच को कैसे प्रभावित करता है। यही कारण है कि कई प्रस्तावक अपने पीएच स्तर का परीक्षण करने के लिए मूत्र पीएच परीक्षण स्ट्रिप्स का उपयोग करते हैं।

अधिकांश अम्लीय खाद्य पदार्थों की तरह, शोध से पता चलता है कि सिरका आपके मूत्र को अधिक अम्लीय  बनाता है।

खमीर और एसिटिक एसिड बैक्टीरिया का उपयोग करके एप्पल साइडर सिरका को अन्य सिरका के समान उत्पादित किया जाता है। अंतर यह है कि यह सेब से बना है, जबकि सफेद सिरका पतला शराब से बना है, उदाहरण के लिए।

हालांकि सेब साइडर सिरका में सफेद सिरका की तुलना में अधिक क्षारीय पोषक तत्व होते हैं, जैसे कि पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम, यह इसे क्षारीय बनाने के लिए पर्याप्त नहीं है।

यह अधिक संभावना है कि सेब के साथ इसका जुड़ाव, जो क्षारीय हो रहा है, यह बताता है कि क्यों कुछ लोग सेब साइडर सिरका को क्षारीय मानते हैं।
Summary सिरका 2-3 के पीएच के साथ हल्का अम्लीय होता है। एप्पल साइडर सिरका शुद्ध सिरके की तुलना में थोड़ा अधिक क्षारीय होता है क्योंकि इसमें क्षारीय पोषक तत्व अधिक होते हैं। हालाँकि, यह अभी भी अम्लीय है।

क्या खाद्य पदार्थों का पीएच मायने रखता है?

हाल के वर्षों में, क्षारीय आहार एक स्वास्थ्य प्रवृत्ति बन गई है।

यह इस विचार पर आधारित है कि विभिन्न खाद्य पदार्थ आपके शरीर के पीएच को बदल सकते हैं।

समर्थकों का मानना ​​है कि अम्लीय खाद्य पदार्थों से समृद्ध आहार खाने से आपका शरीर अधिक अम्लीय हो सकता है और इस तरह समय के साथ बीमारी और बीमारी की चपेट में आ सकता है।

इसके विपरीत, अधिक क्षारीय खाद्य पदार्थ खाने से कई बीमारियों का इलाज किया जाता है, जैसे कि:

  • ऑस्टियोपोरोसिस: क्षारीय आहार के समर्थकों का मानना ​​है कि जब आपके शरीर का पीएच अम्लीय होता है, तो यह अम्लता को बेअसर करने के लिए आपकी हड्डियों के खनिजों का उपयोग करता है: हालांकि, अध्ययन से पता चलता है कि दोनों के बीच कोई लिंक नहीं है।
  • कैंसर: अम्लीय वातावरण कैंसर सेल के विकास को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है, इसलिए समर्थकों का मानना ​​है कि अम्लीय खाद्य पदार्थ कैंसर को बढ़ावा दे सकते हैं। हालांकि, सबूत से पता चलता है कि आहार से प्रेरित एसिडोसिस और कैंसर के बीच कोई संबंध नहीं है।
  • मांसपेशियों की हानि: मांसपेशियों की हानि को बढ़ावा देने के लिए चयापचय एसिडोसिस जैसी कुछ स्थितियों को दिखाया गया है। हालांकि, कुछ समर्थकों का मानना ​​है कि अम्लीय खाद्य पदार्थ मांसपेशियों की हानि  पर समान प्रभाव डाल सकते हैं।पाचन रोग। कम अम्लीय खाद्य पदार्थ खाने से पाचन संबंधी परेशानी दूर हो सकती 
  • है: जबकि यह सच है, यह अधिक जटिल आंतों के विकारों का इलाज नहीं करता है।

हालांकि, कोई सबूत नहीं दिखाता है कि भोजन स्वस्थ लोगों में रक्त पीएच स्तर को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करता है।

यदि आपके शरीर का पीएच स्वस्थ सीमा के बाहर है, तो इसके घातक परिणाम हो सकते हैं। यही कारण है कि आपके शरीर में इसके पीएच संतुलन को बारीकी से विनियमित करने के लिए कई तंत्र हैं।

हालांकि कुछ खाद्य पदार्थों को आपके मूत्र पीएच मान को प्रभावित करने के लिए दिखाया गया है, यह केवल इसलिए होता है क्योंकि आपका शरीर आपके पीएच संतुलन को बनाए रखने के लिए आपके मूत्र में अतिरिक्त एसिड को हटा देता है।

इसके अतिरिक्त, आपके मूत्र पीएच आपके आहार के अलावा अन्य कारकों से प्रभावित हो सकता है। यह आपके शरीर के स्वास्थ्य और समग्र पीएच का एक खराब संकेतक बनाता है।
Summary कोई भी सबूत इस बात की पुष्टि नहीं करता है कि खाद्य पदार्थों का पीएच आपके शरीर के आंतरिक पीएच को प्रभावित करता है। इसके अलावा, मूत्र पीएच में परिवर्तन स्वास्थ्य का एक खराब संकेतक है, क्योंकि आपके आहार के बाहर कई कारक आपके मूत्र पीएच स्तर को प्रभावित कर सकते हैं।

सिरका के अन्य लाभ

हालांकि सिरका आपके पीएच को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन नियमित खपत के अन्य लाभ हो सकते हैं।

यहाँ सिरका के कुछ लाभ दिए गए हैं:


  • हानिकारक बैक्टीरिया को मार सकता है: सिरका के अम्लीय गुण इसे एक महान सफाई और कीटाणुशोधन एजेंट बनाते हैं। यह E.coli जैसे जीवाणुओं को भोजन को खराब करने से रोकने के लिए एक प्राकृतिक खाद्य परिरक्षक के रूप में भी उपयोग किया जाता है।
  • हृदय रोग के जोखिम वाले कारकों को कम कर सकता है: कई जानवरों के अध्ययनों से पता चला है कि सिरका रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और अन्य हृदय रोगों के जोखिम कारकों को कम कर सकता है।
  • इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ा सकते हैं: सिरका को टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में इंसुलिन संवेदनशीलता और निम्न रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है।
  • वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता है: अध्ययनों से पता चला है कि सेब साइडर सिरका सहित सिरका, भूख को रोकने और कैलोरी का सेवन कम करके वजन घटाने में मदद कर सकता है।
Summary सिरके के नियमित सेवन या उपयोग से आपके दिल, रक्त में शर्करा के स्तर और वजन में वृद्धि हो सकती है, साथ ही कैंसर से भी संभावित रूप से बचा सकता है।

तल - रेखा

क्षारीय पोषक तत्वों के कारण, सेब साइडर सिरका आपके मूत्र पीएच को थोड़ा क्षारीय बना सकता है। फिर भी, सभी सिरका में एक अम्लीय पीएच होता है, जो उन्हें अम्लीय बनाता है।

हालांकि, खाद्य पदार्थों का पीएच आपके शरीर के पीएच को प्रभावित नहीं करता है, क्योंकि आंतरिक तंत्र उचित कार्य सुनिश्चित करने के लिए आपके शरीर के स्तर को कड़े नियंत्रण में रखते हैं।

आपके शरीर का पीएच इस सीमा से बाहर होने का एकमात्र समय कुछ रोगग्रस्त अवस्थाओं के दौरान होता है।

हालांकि, सिरका के कई अन्य लाभ हैं जो उन्हें आपके आहार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त बनाते हैं। 
Share:
Location: India

0 comments:

Post a Comment

Search This Blog

Contact Form

Name

Email *

Message *